रीति पाठक विंध्य भाजपा के लिए बनी मुसीबत

Estimated read time 0 min read
Spread the love

रीति पाठक विंध्य भाजपा के लिए बनी मुसीबत 

विंध्य में लगातार भाजपा को समर्थन मिलता रहा है 2018 में जब भाजपा अन्य क्षेत्र में बहुमत पाने में कमजोर साबित हुई तब भी विंध्य से अच्छा समर्थन मिला था, इस बार उसी के परिणाम में राजेंद्र शुक्ला को उपमुख्यमंत्री भी बनया गया है. लेकिन विंध्य में अब जातीय समीकरण साधना मुश्किल हो रहा है क्योंकि रीति पाठक सासंद होने के बाद अब विधायक बन गई हैं लेकिन यह भी समान्य कोटे से आती हैं और यदि रीति पाठक को मंत्री बनाया जाता है तो वरिष्ठ विधायक और पूर्व विधासभा अध्यक्ष गिरीश गौतम खाली हाँथ रह जाएंगे, इसी प्रकार समान्य वर्ग से नागेंद्र सिंह भी वरिष्ठ विधायक हैं यह भी रीति पाठक के कारण मंत्री बनने से चूक जाएंगे, दिव्यराज सिंह युवा विधायक हैं, विक्रम सिंह युवा विधायक हैं, मैहर से श्रीकांत चतुर्वेदी, सिंधिया समर्थक हैं।

चित्रकूट से सुरेंद्र सिंह भी बड़ी जीत पाए हुए हैं. इन सबके समीकरण रीति पाठक के मंत्री बनने से बिगड़ रहे इसी लिए रीति पाठक विंध्य में भाजपा के लिए मुसीबत का कारण बन गई हैं ऐसी चर्चा राजनीतिक गलियारों में है.समान्य वर्ग के अतिरिक्त सीधी सिंगरौली के आदिवासी कोटे को भी प्रभावित कर रही हैं रीति जानिए कैसे, धौहनी से विधायक कुंवर सिंह टेकाम लगातर चुनाव जीतते आएं हैं लेकिन बगल की विधान सभा सीधी से यदि मंत्री बनती हैं तो इनका नंबर इस दफे आना मुश्लिक ही हैं, तो सिंगरौली जिले की चितरंगी विधासभा से जीती राधा सिंह भी महिला दावेदार हैं जनता ने इन्हे इतने वोट दिए की वो मंत्री बनेगी लेकिन उनकी पूर्व सांसद ही क्षेत्र के विधायक के लिए संकट का कारण बनी हैं.

यदि शहडोल उमरिया अनूपपुर की बात करें तो यहां की अधिकांश विधानसभा आरक्षित कोटे में हैं लेकिन मंत्री मंडल में जगह सीमित है उसमे मीना सिंह,बिसाहूलाल सिंह पूर्व में मंत्री भी रहे हैं तो उनकी दावेदारी मजबूत है, लेकिन लगातार चुनाव जीत रही मनीषा सिंह , जय सिंह मरावी, शिवनारायण सिंह, शरद कोल आदि का नंबर तभी आएगा जब विंध्य का जातीय समीकरण सही होगा। यह समीकरण न सधने के कारण ही मंत्री मण्डल गठन में विलम्ब हो रहा है.
केंद्र से आना और मंत्री बन जाना लगातार संघर्ष कर रहे पार्टी कार्यकर्ता और विधायक के लिए मुसीबत नहीं तो और क्या है. इस मुसीबत का सामना भाजपा नेतृत्व कैसे करता है किसे खुश करता है किसे नाराज यह तो वक्त बताएगा। आप क्या सोचते हैं यह कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

अन्य खबरे

यह भी पढ़े

+ There are no comments

Add yours