महिला अग्निवीर ने हॉस्टल के में कीआत्महत्या, निजी कारणों से थी परेशान

Estimated read time 1 min read
Spread the love

एक 20 वर्षीय महिला, अग्निवीर, ने मुंबई के आईएनएस हमला में अपने हॉस्टल रूम में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। यह महिला केरल की निवासी थी और मालवणी क्षेत्र के आईएनएस हमला में प्रशिक्षण के लिए गई थी।

घटना सोमवार को हुई, जब महिला, अग्निवीर, ने अपने हॉस्टल रूम में फांसी लगाई। रूम से कोई आत्महत्या नोट नहीं मिला है। माना जा रहा है कि महिला ने व्यक्तिगत कारणों के कारण यह कदम उठाया।

महिला ने अपनी प्रारंभिक प्रशिक्षण पूरा करने के बाद 15 दिनों के लिए प्रशिक्षण लिया था। पुलिस ने एक स्वतंत्र मौत रिपोर्ट दर्ज की है और और आगे की जाँच शुरू की है। पिछले महीने, केरल के मंसा जिले में अग्निवीर अमृतपाल सिंह ने अपने आपको गोली मारकर आत्महत्या कर ली थी।

महाराष्ट्र के बुलढाना जिले के अग्निवीर अक्षय लक्ष्मण गावते ने पिछले महीने सियाचिन में कर्तव्य पर होते हुए अपनी जान गंवाई थी। उनकी मौत पर, महाराष्ट्र सरकार ने अग्निवीर के परिवार को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया था।

उन्होंने बताया कि इस महिला ने अपने प्रारंभिक प्रशिक्षण को पूरा करने के बाद, वह पिछले 15 दिनों से इस केंद्र में प्रशिक्षण ले रही थी। पुलिस ने मामले में एक ऐक्सीडेंटल डेथ रिपोर्ट (एडीआर) दर्ज की है और इस पर आगे की जाँच जारी है, एक अधिकारी ने कहा। ‘अग्निवीर’ उन सैनिकों को कहा जाता है जो सेना भर्ती के लिए 2022 में शुरू की गई छोटे समय के ‘अग्नीपथ’ योजना के तहत सशक्त होते हैं।

सेना ने पहले बताया था कि पिछले महीने, पंजाब के मानसा जिले के निवासी अग्निवीर अमृतपाल सिंह ने जम्मू और कश्मीर के राजौरी सेक्टर में सेंट्री ड्यूटी पर होते हुए अपने आपको गोली मारकर आत्महत्या कर ली थी। सेना ने कहा था कि सिंह के अंत्येष्टि में सैन्यिक सम्मान नहीं दिए जाएंगे क्योंकि ऐसे मामलों में ऐसे सम्मान नहीं मिलते हैं।

सेना ने कहा कि यह उन्हें फर्जीवारी करती है कि क्या सैनिकों में अंतर है कि उन्होंने ‘अग्नीपथ’ योजना के अनुसार फोर्स में शामिल होने से पहले या बाद में जुड़ा हो। एक और ‘अग्निवीर’ अक्षय लक्ष्मण गवटे महाराष्ट्र के बुलढाना जिले से पिछले महीने सियाचिन में कर्तव्य पर होते हुए मर गए। महाराष्ट्र मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घोषणा की थी कि उनके परिवार को 10 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी।

अन्य खबरे

यह भी पढ़े

+ There are no comments

Add yours