Election News : मणिपुर के बाद बंगाल में ऐसा क्या हुआ की जल उठा पूरा प्रदेश ! ममता बनर्जी परेशान

Estimated read time 1 min read
Spread the love

Election News : मणिपुर के बाद बंगाल में ऐसा क्या हुआ की जल उठा पूरा प्रदेश ! ममता बनर्जी परेशान

Table of Contents

Election News

इस समय देश के पूर्वी राज्य पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव चल रहे है जंहा से लगातार हिंसा की खबरे निकल कर आ रही है। चुनावी रंजिस के चलते ही पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर पिछले कई दिनों से जल रहा है, जंहा पर स्थिति पर काबू पाने के लिए भारत की आर्मर्ड फोर्सेज ने ढेर दाल रखा है। बहरहाल अब मणिपुर में शांति का मौहाल बन रहा है किन्तु वही दूसरे राज्य में चुनाव के चलते ही हिंसा भड़क उठी है।

REWA NEWS : रीवा जिले के रायपुर थाना के थानेदार ने ये क्या कर दिया! अस्पताल में जिंदगी और मौत से लड़ रहा फरियादी

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव की मुख्य बातें

शनिवार को मतदान समाप्त होते ही बंगाल के ग्रामीण चुनावों में हिंसा हुई, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई, मतपेटियों में तोड़फोड़ की गई और कई गांवों में प्रतिद्वंद्वियों पर बम फेंके गए। अधिकारियों के अनुसार, 12 मृतकों में सत्तारूढ़ टीएमसी के आठ और भाजपा, सीपीआई (एम) और कांग्रेस के एक-एक कार्यकर्ता शामिल हैं, जिनकी आधी रात के बाद से महत्वपूर्ण त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में मृत्यु हो गई। 73,887 सीटों पर सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ, जिसमें 5.67 करोड़ लोगों ने लगभग 2.06 लाख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला किया। शाम 5 बजे तक 66.28 फीसदी मतदान हुआ।
22 जिलों में 63,229 ग्राम पंचायत सीटें और 9,730 पंचायत समिति सीटें हैं, जबकि 20 जिलों में 928 जिला परिषद सीटें हैं क्योंकि दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में दो स्तरीय प्रणाली है जिसमें गोरखालैंड प्रादेशिक प्रशासन (जीटीए) और सिलीगुड़ी उप-विभागीय परिषद शीर्ष पर है।

आखिर हमारे देश में ही ऐसा क्यू होता है की जब चुनाव होते है तभी हिंसा होती, कौन है इसका जिम्मेदार, मृतकों के परिवार की जिम्मेदारी कौन लेगा। जंहा तक सरकार का सवाल है तो उससे जयदा नागरिको की जिम्मेदारी है अपनों की रक्षा करना और मिलजुलकर रहना इसलिए इन नेताओं के बहकावे में ना आये।

अन्य खबरे

यह भी पढ़े

+ There are no comments

Add yours